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एक्सिस मैक्स लाइफ इंश्योरेंस लिमिटेड ने न्यू बिजनेस ग्रोथ में 23 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की

ब्यूरो चीफ फुरकान कुरैशी एडवोकेट

लखनऊ, उत्तर प्रदेश

लखनऊ। वित्त वर्ष 2025-26 की पहली तिमाही में विकास की अपनी गति को बनाए रखते हुए एक्सिस मैक्स लाइफ इंश्योरेंस लिमिटेड ने न्यू बिजनेस ग्रोथ (इंडीविजुअल एडजस्टेड फर्स्ट ईयर प्रीमियम) में 23 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। कंपनी का इंडीविजुअल एडजस्टेड फर्स्ट ईयर प्रीमियम 1,553 करोड़ रुपये रहा। इससे कंपनी का प्राइवेट मार्केट शेयर 121 आधार अंक बढ़कर 10 प्रतिशत पर पहुंच गया। समीक्षाधीन अवधि में नई रिटेल पॉलिसी की संख्या 10 प्रतिशत बढ़ गई। नए बिजनेस की ग्रोथ को एन्यूटी में 40 प्रतिशत, रिटेल प्रोटेक्शन एंड हेल्थ में 36 प्रतिशत और एनपीएआर-सेविंग्स में 41 प्रतिशत की मजबूती से समर्थन मिला है। इसके अतिरिक्त, एक्सिस मैक्स लाइफ ने वित्त वर्ष 2025-26 की पहली तिमाही में 15 नए पार्टनर्स जोड़े, जिनमें 8 रिटेल और 7 ग्रुप बिजनेस पार्टनर हैं।एक्सिस मैक्स लाइफ इंश्योरेंस लिमिटेड को पहले मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के नाम से जाना जाता था।

एक्सिस मैक्स लाइफ के सीईओ एवं मैनेजिंग डायरेक्टर प्रशांत त्रिपाठी ने कहा, ‘हमने इस वित्त वर्ष की शुरुआत सकारात्मक नतीजों के साथ की है। बीती तिमाही में इंडीविजुअल एडजस्टेड फर्स्ट ईयर प्रीमियम में सालाना आधार पर 23 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। बैलेंस्ड प्रोडक्ट मिक्स, व्यापक पहुंच और विविधापूर्ण डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क तथा ग्राहकों की बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए इनोवेशन पर लगातार फोकस से यह विकास संभव हुआ है। पहली तिमाही में हमारे न्यू बिजनेस मार्जिन में 20.1 प्रतिशत, जबकि वैल्यू ऑफ न्यू बिजनेस (वीएनबी) में 32 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। यह नतीजा सक्रिय एवं रणनीतिक कदम की झलक दिखाता है। इससे एक्सिस मैक्स लाइफ के प्राइवेट इंडस्ट्री मार्केट शेयर में 121 आधार अंक की बढ़त देखी गई। यह प्रदर्शन न केवल हमारी परिचालन दक्षता दिखाता है, बल्कि सतत एवं लॉन्ग टर्म वैल्यू जनरेट करने की हमारी क्षमता भी दिखाता है। आगे हमारी उम्मीदें स्पष्ट एवं महत्वाकांक्षी हैं: हम इंडस्ट्री ग्रोथ से आगे रहेंगे, साथ ही भारत में निजी क्षेत्र की शीर्ष 3 प्राइवेट लाइफ इंश्योरर में शामिल होने के अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते रहेंगे।’

रीन्यूअल प्रीमियम भी 17 प्रतिशत बढ़कर 3,873 करोड़ रुपये और ग्रॉस रिटेन प्रीमियम 6,397 करोड़ रुपये रहा। ग्रॉस रिटेन प्रीमियम में पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि की तुलना में 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसके अतिरिक्त, बीती तिमाही मेंएक्सिस मैक्स लाइफ का न्यू बिजनेस मार्जिन 20.1 प्रतिशत रहा, जो पिछले साल 17.5 प्रतिशत था। लाभ की इकाई वैल्यू ऑफ न्यू बिजनेस (वीएनबी) में सालाना आधार पर 32 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। प्रोडक्ट मिक्स में सुधार से यह लाभ संभव हुआ है।

इनोवेशन पर फोकस करते हुए कंपनी ने ‘एक्सिस मैक्स लाइफ एप’ लॉन्च किया है। इस डिजिटल प्लेटफॉर्म में लाइफ इंश्योरेंस सर्विसिंग को वेलनेस बेनिफिट से जोड़ा गया है। यह एप ग्राहकों के लिए एक व्यापक डिजिटल सॉल्यूशन है, जिसे लाइफ इंश्योरेंस मैनेजमेंट को सुगम बनाने, संपूर्ण कल्याण को बढ़ावा देने और ग्राहकों के अनुभव को निखारने के लिए डिजाइन किया गया है।

ग्राहकों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूती देते हुए कंपनी 99.70 प्रतिशत क्लेम पेड रेश्यो के साथ इंडस्ट्री के शीर्ष में शुमार है। कंपनी ने जीपीटीडब्ल्यू की तरफ से भारत में काम करने के लिहाज से शीर्ष 100 कंपनियों (टॉप 100 कंपनीज टू वर्क फार इन इंडिया) में 28वां स्थान प्राप्त किया है। साथ ही ‘टॉप 50 इंडियाज बेस्ट वर्कप्लेसेज’और ‘बिल्डिंग ए कल्चर ऑफ इनोवेशन बाय ऑल’में भी जगह बनाई है। साथ ही ‘टॉप 25 बेस्ट वर्कप्लेसेज इन बीएफएसआई 2025’ में भी कंपनी का नाम शामिल है।

Karunakar Ram Tripathi
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